Matar Paneer Recipe in Hindi: हलवाई की तरह शादी जैसा मटर पनीर, बनाएं इन आसान तरीकों से जानें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Matar Paneer Recipe in Hindi: वैसे तो आपने पनीर की सब्जी बहुत बार बनाये होंगे लेकिन अगर मटर पनीर बनाने की बात आती है तो हम नहीं बनाते है क्यों की हमे डाउट होता है कि हम मार्केट और होटल के जैसे टेस्ट नहीं बना सकते है। और भारत के कोने-कोने में कई तरह के रेसिपी उपलब्ध है। हर राज्य में कोई एक रेसिपी अत्यधिक लोकप्रिय होता है। Matar Paneer Recipe in Hindi पुरे भारत में फेमस है। Matar Paneer को पंजाब और भारत का लोकप्रिय रेसिपी माना जाता है। तो आज में आपको मटर पनीर बनाने की रेसिपी और कम समय के साथ शादी जैसे टेस्टी बना सकते है। तो चलिए देखते है कि इसे कैसे बनाया जाता है तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़िए।इसे बनाने के लिये हमें किन किन चीझों कि आवशयकता होगी।

Matar Paneer Recipe in Hindi ( सामग्री )

किसी भी रेसिपी को तैयार करने के लिए। जरूरी सामग्रीयों का होना आवशयक है Matar Paneer बनाने के लिए।

सामग्रीमात्रा/प्रमाण
पनीर250 ग्राम
तेल2 टेबल स्पून
सफेद बटर1 टेबल स्पून
प्याज2/3 मीडियम
अदरक1/2 इंच
हरी मिर्च2/3
लहसुन की कलियां7/8
टमाटर5 मीडियम
नमकस्वादनुसार
तेल3 टेबल स्पून
सफेद बटर1 टेबल स्पून
जीरा1 टेबल स्पून
तेज पत्ता1/2
लौंग2/3
सूखी लाल मिर्च2/3
लाल मिर्च पाउडर3/4 टेबल स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर3/4 टेबल स्पून
धनिया पाउडर2 टेबल स्पून
हल्दी पाउडर1/2 टेबल स्पून
हरी मटर1 कप
फ्रेश क्रीम2 टेबल स्पून
पानीआवश्यकतानुसार
गरम मसाला1/2 टेबल स्पून
कसूरी मेथी भुनी हुई1 टेबल स्पून
धनिया पत्तीआवश्यकतानुसार

Matar Paneer Banane ki ( विधि )

धर पर Matar Paneer बनाने के लिए। इन तरीके का उपयोग करे।

स्टेप 1: पेस्ट तैयार करें

सबसे पहले Matar Paneer बनाने के लिए सामग्री का पेस्ट तैयार करने के लिए। बारीक़ कटी एक टेबल स्पून अदरक,4 या 5 हरी मिर्च,एक टेबल स्पुन लहसुन,3 मीडियम साइज के कटे हुए प्याज,6 टमाटर इन सभी सामग्रियों को काट ले फिर कढ़ाई में डाल कर 5 मिनिट तक फ्राई कर पकाले और उस को ठंडा होने के बाद में मिक्सी में डाल कर इसका पेस्ट बना लें।

Matar Paneer Recipe in Hindi

स्टेप 2:कढ़ाई तैयार करें

Matar Paneer बनाने के लिए सबसे पहले तो एक कढ़ाई तैयार करें। और उसे गैस या चुल्हे पर रख दें। हल्का कढ़ाई गर्म होने के बाद उसमे तेल डाल दे और बटर भी।

Matar Paneer Recipe in Hindi

स्टेप 3 : पनीर को भूनिये

तेल को गर्म होजा ने के बाद उसमे पनीर के पीस को भूनिये जब तक की उस का कलर न आ जाए जैसे की आप को फोटो में दिखा रा है । उस के बाद ठंडा पानी में रखा दे।

Matar Paneer Recipe in Hindi

स्टेप 4: मसाला तैयार करें

मसाला तैयार करने के लिए 3 से 4स्पून तेल और सफेद मक्खन डाल दे।इससे Matar Paneer का टेस्ट बढ़ जाता है। साथ ही 1 बडा चम्मच जीरा, 4/5 हरी इलायची,लौंग, तेजपत्ता और 4/5 सुखी लाल मिर्च अब आपको एकदम हल्के आंच में इन्हे पकाना है। अच्छे से पक जाने के बाद इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 3 चौथई चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च,3 चौथई चम्मच देशी मिर्च पाउडर,3 चम्मच धनिया पाउडर डाल दे।

Matar Paneer Recipe in Hindi

इस सभी को हल्के आंच में ही पकने दे। और अच्छे से पक जाने के बाद तैयार किये हुए पेस्ट को इसमे डाल दे। और हल्का कलर आने तक पकाए।ध्यान रहे मसले जलने नहीं चहिये।

स्टेप 5: मसले में हरा मटर डाले

मसाला अच्छे से पक जाने के उसमे हरा मटर डाल दीजिए। साथ में एक कप पानी भी डाल दें।और मटर को पकने के लिए कढ़ाई को ढ़क दें।मटर को लगभग 15 से 25 मिनिट तक पकाएं।

Matar Paneer Recipe in Hindi

स्टेप 6: पनीर को कढ़ाई में डालें

मटर अच्छे से पक जाने के बाद इसमे भुने हुए पनीर को डाले।और इसमें आधा कप फ्रेश कीम भी डाल दीजिए और कसूरी मेथी डाल दीजिये फिर उस को 10 से 15 मिनिट कढ़ाई को ढ़क कर पकने रख दें। फिर उसमे धनिया भी डाल दे।

Matar Paneer Recipe in Hindi

स्टेप 7: अब मटर पनीर बन कर तैयार है

अब आपक मटर पनीर बन कर तायर हो चूका है। इसे रोटी और चावल के साथ घर में खाये।और मेहमानो को भी परोस सकते है।

आप को इस पोस्ट को पढ़ कर आप आसानी से घर पर ही Matar Paneer Recipe in Hindi की पूरी जानकारी सामग्रीयों सहित मिल गई है। और आप इस पोस्ट को और उन लोगो के साथ शेयर करो जिनको घर पर मटर मनीर बनाने में कथनायिया आती है। और आप ऐसे पोस्ट के लिए dinkikhabar पर बने रहिए।

Matar Paneer Recipe in Hindi

Leave a Comment